Wednesday, October 6, 2010

कॉमनवेल्थ गेम्स

वेटलिफ्टिंग में भारत को पहला गोल्ड:-
नई दिल्ली।। भारतीय वेटलिफ्टिर वाई. रेणु बाला चानू ने 58 किलोग्राम वर्ग में देश के लिए बुधवार को गोल्ड जीत लिया।


इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल ऑस्ट्रेलिया की शीन ली ने जीता। रेणु ने पहला स्थान हासिल करने के लिए कुल 197 किलोग्राम भार उठाया, जबकि ली 192 किलोग्राम वजन ही उठा सकीं।

इंग्लैंड की 16 वर्षीय वेटलिफ्टर जोए स्मिथ ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। स्मिथ ने कुल 188 किलोग्राम भार उठाया।

सिडनी ओलिंपिक में देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली कर्णम मल्लेश्वरी ने मंगलवार को कहा था कि रेणु अपने वर्ग में गोल्ड मेडल जरूर जीतेंगी।

वेटलिफ्टिंग में भारत के खाते में यह पहला गोल्ड आया है। इससे पहले निशानेबाजों ने 5 और पहलवानों ने 3 गोल्ड जीते हैं।

गगन, अनीसा और ओमकार ने दिलाया भारत को गोल्ड  
 नई दिल्ली।। कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भारत के शूटर्स की गोल्डन परफॉर्मेंस जारी है। गगन नारंग और अनीसा सईद के बाद श
ूटर ओंकार सिंह ने भी भारत को गोल्ड दिलाया। ओमकार सिंह ने 50 मीटर एयर पिस्टल में 623 पॉइंट के साथ गोल्ड मेडल जीता।

इससे पहले अनीसा ने 25 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड जीता। दूसरे स्थान पर रहीं भारत की ही राही सरनोबत ने सिल्वर मेडल जीता।

गेम्स के तीसरे दिन आज सुबह नारंग ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल करते हुए अपने ही वर्ल्ड रेकॉर्ड की एक बार फिर बराबरी कर ली। इसी इवेंट में ओलिंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा को सिल्वर मेडल मिला।

उधर, शूटिंग के डबल ट्रैप पेयर इवेंट में रजन सोढ़ी और अशेर नोरिया ने सिल्वर मेडल जीता। वह गोल्ड मेडल जीतने वाले इंग्लैंड के शूटर से बस 1 पॉइंट पीछे रह गए।

कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में नारंग ने कुल 600 अंक का स्कोर बनाया। इतने ही अंक उन्होंने दो साल पहले पेइचिंग में हुए वर्ल्ड कप के फाइनल में हासिल किए थे। उस दौरान भी नारंग ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

वैसे 10 मीटर राइफल की व्यक्तिगत स्पर्धा भारत के लिए दोहरी खुशी लेकर आई। नारंग को स्वर्ण मिलने के साथ ही सिल्वर मेडल भी भारत के खाते में गया। बिंद्रा ने 595 अंक हासिल किए। उन्होंने मंगलवार को पेयर इवेंट में भी यही स्कोर बनाया था। नारंग और बिंद्रा ने पेयर इवेंट का गोल्ड मेडल जीता था।