Friday, October 15, 2010

भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं चीन और पाकिस्तान : सेना प्रमुख


नई दिल्ली. चीन और पाकिस्तान भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा बन चुके हैं। भारतीय सेना के अध्यक्ष वीके सिंह के मुताबिक ये दोनों पड़ोसी भारत के लिए खतरा बन चुके हैं और भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि चीन और पाकिस्तान ने हाल के कुछ महीनों में भारत के खिलाफ अपनी गतिविधियां तेज की हैं। चीन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में उसकी शह पर सड़क, बांध और सुरंगे बना रहा है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश के पास चीन कई बार सीमा का उल्लंघन कर चुका है। चीन जम्मू-कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश को विवादास्पद मानता है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश को वह तिब्बत का हिस्सा मानते हुए अपना दावा भी पेश करता रहा है। सीमा विवाद को लेकर चीन से भारत की तनातनी कई सालों से है।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में तैनात सेना के अफसर को चीन ने वीजा देने से मना कर दिया था। चीन ने यह कहते हुए सेना के उत्तरी कमान के प्रमुख बीएस जमवाल को वीजा देने से मना कर दिया था कि वे विवादास्पद राज्य में सेना की संभाल रहे हैं। चीन की कोशिश थी कि इस बहाने कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाया जाए। चीन के इस कदम की भारत ने तीखी आलोचना करते हुए रक्षा संबंध तोड़ लिए थे।

उधर, पाकिस्तान की गतिविधियां किसी से छुपी नहीं हैं। भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम पाकिस्तान करता रहा है। 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले के तार भी पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं।