Monday, October 18, 2010

जल्‍दी मरने को कहा तो 'रावण' को आया गुस्‍सा, रामलीला स्‍टेज पर ही की मारपीट

आगरा. भगवान राम द्वारा रावण को पराजित करने के उपलक्ष्य पर मनाई जाने वाली विजयादशमी के अवसर पर रविवार को आगरा में मानो इतिहास 'उलट' गया। आगरा की रामलीला के इतिहास में रविवार को उस समय नया ट्विस्ट आ गया जब पहली बार 'रावण' ने बगावत करते हुए अपने संहार से इनकार कर दिया। दरअसल, रावण का किरदार निभा रहे शख्स को एक्टिंग करने में मजा आ रहा था और वह जल्दी रोल खत्म नहीं करना चाहता था। गौरतलब है कि 100 साल से आगरा किले के सामने मौजूद ग्राउंड में रामलीला का आयोजन हो रहा है। 


आयोजनकर्ता चाहते थे कि समय की पाबंदी को देखते हुए रावण जल्द से जल्द राम के हाथों मारा जाए। यही वजह है कि वे रावण पर जल्दी मरने का नाटक करने का दबाव डाल रहे थे। बार-बार डाले जा रहे इस दबाव से रावण झुंझला उठा और उसने ऐलान कर दिया कि अब वह नहीं मरेगा। रावण का किरदार निभाने वाला कलाकार राजू आयोजनकर्ताओं से इतना खफा हो गया कि वह रावण वध के लिए तैयार ही नहीं हुआ।

चश्मदीदों के अनुसार, राजू रावण के किरदार को निभाते हुए आनंद ले रहा था। उसका अभिनय और पहनावा दर्शकों के बीच कौतूहल पैदा कर रहा था। लगातार तालियां बटोर रहा रावण बना राजू अपनी अभिनय प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए मिले मौके को जल्द गंवाना नहीं चाहता था, पर समय की कमी के चलते आयोजकों ने उसे जल्दी ही ऐक्टिंग खत्म करने को कहा, जिससे राजू हत्थे से उखड़ गया। ऐसे में आगरा के रामलीला मैदान में रविवार को जैसे-तैसे रावण के पुतले में आग लगाई गई, लेकिन उस दौरान भी रावण का किरदार निभाने वाला यह कलाकार मैदान पर तलवार चलाता रहा। दर्शकों ने रावण के पुतला दहन से ज़्यादा इस घटना का आनंद लिया।

आयोजन समिति के लोगों का कहना है कि रामलीला का आयोजन कराने वाले प्रमुख लोगों में से एक  श्याम बाबू चाहते थे कि राजू जल्दी से जल्दी अपना रोल खत्म कर ले। लेकिन राजू तलवार भांजने में मगन था। काफी समझाने बुझाने के बाद भी राजू तैयार नहीं हुआ। रावण मैदान के बीच से लंका की तरफ गया और फिर वहां से गायब हो गया! थोड़ी देर बाद वह लौटा आया और अपनी तलवार निकाल ली। इसके बाद राम और रावण की सेना आपस में भिड़ गई। दो-तीन मिनट तक दोनों में असल लड़ाई हो गई, जिसमें कुछ लोगों को चोटें भी आईं। श्याम बाबू ने पुलिस को बताया कि रावण और उसकी टीम चाहती थी कि पुतले में करीब 21 बम रखे जाएं। इस बीच बहस ने विवाद का रूप ले लिया। रावण ने एक सब इंस्पेक्टर को धकेलने की कोशिश भी की। लेकिन पुलिस ने स्टेज को खाली करा लिया तब जाकर मामला शांत हुआ।